घरेलू उपाय, जिनसे धीरे-धीरे गायब हो जाएंगे स्ट्रेच मार्क्स

गर्भावस्था या प्रेग्नेंसी के दौरान, गर्भ में बच्चे के विकास के साथ-साथ माँ के शरीर में भी भीतरी और बाहरी तरफ से बहुत से बदलाव होते हैं। इन्हीं बदलावों में से कुछ ऐसे बदलाव भी हैं, जिनके बारे में महिला को प्रसव के बाद सोचना पड़ता है। ऐसा ही एक बदलाव है, पेट पर बनें खिंचाव के निशान, जो लगभग सभी महिलाओं को होते ही हैं। वहीं कुछ महिलाओं में यह समय के साथ-साथ खुद ठीक हो जाते हैं और कुछ महिलाओं में यह परेशानी का सबब बन जाते हैं।

Khinchav ke Nishan hatane ke gharelu upay | खिंचाव के निशान हटाने के घरेलू उपाय | Home Remedies for Stretch Marks
Home Remedies for Stretch Marks Image Source

महिलाओं को इन निशानों से बचने की तैयारी गर्भावस्था के दौरान ही कर देनी चाहिए। इसके लिए आप अपने डॉक्टर से किसी क्रीम का प्रयोग करने की सलाह भी ले सकती हैं और दूसरा विटामिन ई युक्त तेलों या मॉइस्चराइजर की नियमित मालिश खुद भी कर सकती हैं, मगर एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें। यह मालिश पेट के आकार में बदलाव के साथ ही शुरू कर देनी चाहिए, इससे त्वचा को नमी मिलेगी और त्वचा में ज़्यादा खिंचाव के निशान नहीं पड़ेंगे। साथ ही प्रेग्नेंसी के बाद उन्हें ठीक होने में अधिक समय भी नहीं लगेगा।   

अपनी डिलीवरी की तारीख जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

कुछ ऐसे घरेलू टिप्स जो प्रसव के बाद स्ट्रेच मार्क्स से को तेजी से कम करने में मदद करते हैं-

अरंड के तेल की मालिश- रोज़ाना Arandi (Castor Oil) के तेल की मालिश, खिंचाव के निशान पर 4-5 मिनट तक करें। इनके अलावा, नारियल, बादाम या जैतून के तेल से भी मालिश की जा सकती है। इससे त्वचा को पोषण मिलेगा, नमी मिलेगी, त्वचा में रक्त का बहाव तेज़ होगा और खिंचाव के निशान कम होने लगेंगे।

विटामिन E और वैसलीन- विटामिन E का एक कैप्सूल वैसलीन में मिला कर उसकी मालिश रोजाना खिंचाव की जगह सोने से पहले करनी है। यह खिंचाव के निशानों को नमी देकर उन्हें हल्के करने का काम करेगा।

एलोवेरा जेल- रोजाना नहाने के बाद, किसी भी तेल (बादाम, नारियल, विटामिन E) तेल में एलोवेरा जेल मिला कर निशानों पर मालिश करें।  

नींबू का रस- जब भी तेल की मालिश करती हैं, इसमें आधा नींबू निचोड़ कर मालिश करें। या फिर आप नींबू का रस ऐसे भी लगा सकती हैं। इससे भी त्वचा के निशानों पर अच्छा असर होता है। नींबू में विटामिन सी होता है और विटामिन C त्वचा से निशानों को तेजी से खत्म कर सकता है।

आलू का जूस- आलू का जूस निकाल कर नहाने से पहले रोजाना इससे मालिश करने से भी खिंचाव के निशान तेजी से हल्के पड़ते हैं।

इनके अलावा खूब सारा पानी पियें और नहाने के बाद किसी भी विटामिन E युक्त तेल या अच्छे से मोइस्च्युराइजर से मालिश करें। जितना हो सके खिंचाव के स्थान पर नमी बनाए रखें।

(Visited 103 times, 1 visits today)