खाना खाने के बाद क्यों नहीं नहाना चाहिए?

दरअसल जब खाना खाते हैं, इसके बाद हमारा शरीर अपना पूरा ध्यान और अपनी पूरी ऊर्जा खाने के पाचन में लगा देता है। ऐसे में जब हम खाना खाने के बाद कोई ऐसा अन्य काम करने लगते हैं, जिससे हमारे शरीर की ऊर्जा का बहाव उस काम पर केंद्रित हो जाता है। इससे पाचन क्रिया प्रभावित होती है।

Khane ke baad nahane se nuksaan | खाने के बाद नहाने से नुकसान | Harm of bathing after having food

Image Source

 

हम अक्सर सुनते हैं कि खाना खाने के तुरंत बाद नहाना नहीं चाहिए, लेकिन ऐसा क्यों नहीं करना चाहिए इसका जवाब शायद अधिकतर लोगों के पास नहीं होगा। वैसे हमारा देश वाकई अमूल्य धरोहरों का देश है। जिन चीजों पर आज दुनिया भर के वैज्ञानिक खोज कर रहें हैं, हमारा देश उन चीजों को अपनी पोथियों में समेत कर बैठा है। यह बात हर एक क्षेत्र के अलावा, स्वास्थ्य संबंधी जानकारियों पर भी लागू होती है।

दरअसल हम बात कर रहें हैं, खाना खाने के बाद नहाने की; यह बात हम अपनी नानी-दादी और माता-पिता सभी से सुनते आ रहें हैं। चलिए जानते हैं कि ऐसा क्यों कहा जाता है कि खाना खाने के बाद कभी नहाना नहीं चाहिए। दरअसल जब खाना खाते हैं, इसके बाद हमारा शरीर अपना पूरा ध्यान और अपनी पूरी ऊर्जा खाने के पाचन में लगा देता है। ऐसे में जब हम खाना खाने के बाद कोई ऐसा अन्य काम करने लगते हैं, जिससे हमारे शरीर की ऊर्जा का बहाव उस काम पर केंद्रित हो जाता है। इससे पाचन क्रिया प्रभावित होती है।

जब हमारी पाचन क्रिया प्रभावित होती है, तो इससे खाने का पाचन ठीक प्रकार से नहीं हो पाता और खाना पेट में बिना पचे ही रह जाता है। ऐसे ही जब हम नहाने लगते हैं और हमारा शरीर ठंडे या गर्म पाने के संपर्क में आता है, तो इसके बाद हमारा शरीर इस जुगत में लग जाता है कि तापमान को वापस सामान्य किया जाए। इससे उसकी ऊर्जा का बहाव पेट से हट कर त्वचा की तरफ हो जाता है और पाचन क्रिया में रुकावट आ जाती है।

ऐसा करना एक आध बार तो ठीक है, लेकिन यदि आप इसे आदत में शुमार करते जा रहें हैं, तो आपकी पाचन क्रिया कमजोर हो सकती है। जिससे आपको बहुत सी परेशानियां होनी शुरू हो सकती हैं, जिनके बारे में आपको पता भी नहीं चलेगा कि क्यों और कैसे हुई। इसलिए बेहतर होगा है कि खाना खाने से पहले नहा लें या खाना खाने के कम से कम 2-3 घंटे के बाद नहाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि खाना पचने में कम से कम 3 घंटे का समय लगता है।  

(Visited 72 times, 1 visits today)