पलकों को घना और लंबा बनाने के घरेलू उपाय

घनी और लंबी पलकें आँखों की ख़ूबसूरती को चार गुना बढ़ा देती हैं। हर कोई चाहता है कि उसके पलकें लंबी और घनी हों, लेकिन ज़्यादातर जन्म से ही हल्की पलकों वाले लड़के-लड़कियों को लगता है कि अब इनका कुछ नहीं हो सकता। जबकि ऐसा नहीं है। पलकों की जड़ों में रक्त का बहाव से कभी भी उन्हें लंबा और घना बनाया जा सकता है। हम यहाँ कुछ ऐसे आसान से टिप्स बता रहें हैं, जो पलकों को ख़ूबसूरती देने में आज़माए हुए हैं।

Palkon ko ghana karne ke upay | पलकों को घना करने के उपाय | Home remedies for long lashes
Palkon ko ghana karne ke upay Image Source

पलकों को घना बनाने के घरेलू उपाय

अरंड का तेल और एलोवेरा जेल बराबर-बराबर (एक-एक चम्मच) मात्रा में अच्छे से मिला लें। इसे एक छोटी साफ़ शीशी में रख लें। रोजाना रात को सोने से पहले पलकों पर हल्के-हल्के उँगलियों से 2-3 मिनट तक मालिश करें और सो जाएं। यदि आप एलोवेरा जेल यदि ताज़ा ले रहें हैं तो यह सिर्फ एक ही बार प्रयोग करें और यदि आप पैकेजिंग वाला ले रहे हैं तो इसे एक महीने तक स्टोर कर के भी रखा जा सकता है।

आधा चम्मच वैसलीन, आधा चम्मच अरंड का तेल लेकर इसमें एक विटामिन E कैप्सूल का तेल मिला लें। इसे अच्छे से मिला कर एक साफ़ शीशी में रख लें। इसे भी रात को सोने से पहले पलकों पर हल्के-हल्के मालिश करते हुए लगाना है।

नारियल का तेल, वेसलीन, अरंड का तेल बराबर-बराबर मात्रा में लेकर इसे भी मिला कर एक साफ़ शीशी में ले कर रख लें और रोजाना सोने से पहले पलकों पर हल्के-हल्के मालिश करें। यह भी पलकों को घना और लंबा बनाने में मदद करता है।

इनमें से कोई भी नुस्खा आप अपनी सुविधानुसार अपना सकती हैं। जिस दिन आप इनमें से कोई भी नुस्खा अपनाना शुरू करती हैं, अपनी पलकों की फोटो खींच कर रख लें। इसके बाद कम से कम तीन हफ़्तों के बाद एक और फ़ोटो ले कर फर्क खुद देखें। दरअसल इन नुस्खों से एक और जहाँ पलकों को पोषण मिलेगा वहीँ मालिश से बढ़ने वाले रक्त बहाव से भी पलकों की जड़ों को पोषण मिलेगा। इसका नतीजा पलकों की लंबाई और घनेपन के तौर पर देखने को मिलेगा।

(Visited 304 times, 1 visits today)